Carrier in Food and Nutrition Officer

कुकरी स्पेशलिस्ट व व‌र्ल्ड कुक बुक फेयर पेरिस में अपनी पुस्तक फ्लेवर ऑफ इंडियन कुकिंग के लिए अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित नीता मेहता बताती हैं कि आज खाना बनाने का शौक सिर्फ महिलाओं तक ही सीमित नहीं रह गया है बल्कि इस क्षेत्र में पुरुष भी बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। फूड व न्यूट्रीशियन के क्षेत्र में कैरियर की संभावनाएं बहुत है। बस आवश्यकता है तो सिर्फ उचित मार्गदर्शन की। खाना बनाना तो लगभग सभी को आता है परंतु किस चीज की कितनी मात्रा स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, ये जानकारी केवल अध्ययन के माध्यम से ही प्राप्त हो सकती है। देश ही नहीं विदेशों में भी न्यूटी्रशियन की मांग अधिक है।

लोगों के अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होने से आज के समय में न्यूट्रीशियन की मांग तेजी से बढ़ती जा रही है। लोगों को उनके सही खान-पान के बारे में बताते हुए भोजन संबंधी आदतों को सुधारना व उन्हें एक स्वस्थ जीवन की ओर ले जाना ही एक न्यूट्रीशियन का कार्य है। इसके लिए आप व्यक्ति की सेहत व शारीरिक आवश्यकताओं को देखकर ही उसका डाइट चार्ट बनाते हैं। व्यक्ति के शरीर में कितनी मात्रा में विटामिन, काब्र्रोहाईड्रेट व आयरन इत्यादि की आवश्यकता है, यह तय करना भी न्यूट्रीशियन का कार्य है।
फूड व न्यूट्रीशियन में कैरियर की संभावनाएं अस्पतालों, सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों में बतौर फूड कंसल्टेंट, कैंटीन में भी डाइट चार्ट बनाना, विद्यालयों, महाविद्यालयों में शिक्षक/ शिक्षिका अथवा काउंसलर के साथ स्वयं या फिर किसी अन्य जिमनैजियम में या फिटनेस सेंटर में फूड प्लानर के तौर पर कैरियर संवार सकते हैं।

शैक्षिक योग्यताएं : 
गृह विज्ञान में स्नातक व साथ ही फूड साइंस में एक वर्षीय स्नातकोत्तर डिप्लोमा।
न्यूट्रीशियन/फूड व न्यूट्रीशियन व डायटिटिक्स/डायटिटिक्स व पब्लिक हेल्थ कोर्स में स्नातकोत्तर डिप्लोमा
एम.एस.सी. होम साइंस फूड व न्यूट्रीशियन में/एम.एस.सी. फूड टेक्नोलॉजी/ एम.एस.सी. फूड व न्यूट्रीशियन/एम.एस.सी. एप्लाइड न्यूट्रीशियन/ एम.एस.सी. फूड साइंस व न्यूट्रीशियन व इसके अलावा अन्य संबंधित कोर्स।

संस्थान
सेंट्रल फूड टेक्नॉलाजिकल रिसर्च इंस्टीटयूट, मैसूर
निर्मला निकेतन, मुंबई
एम.एस. विश्वविद्यालय, बड़ौदा
लेडी इर्विन कॉलेज, दिल्ली
वुमेंस क्रिश्चियन कॉलेज, चेन्नई
क्वीन मैरी कॉलेज, चेन्नई

न्यूट्रीशियन बनने के लिए खास बातें :
विज्ञान, भोजन व स्वास्थ्य संबंधी विषयों में गहरी रुचि
लोगों को सही, सरल ढंग से समझा पाने की क्षमता व कला
मिलनसार व्यक्ति जो टीम के साथ भी कार्य कर सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *